Sukanya Samriddhi Yojana अब सरकार आपकी बेटी को देगी 67 लाख रुपए जाने - Mp Yojna
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana अब सरकार आपकी बेटी को देगी 67 लाख रुपए जाने

आपको बता दे की लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने स्मॉल सेविंग्स काम पर ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा की है, आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में बेटी के भविष्य को ध्यान में रखने वालों को इसका फायदा होगा।

आपको बता दे की सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। वर्तमान 8 प्रतिशत से ब्याज दर 8.2 प्रतिशत हो गई है, जैसा कि वित्त मंत्रालय ने जारी किया है।

सुकन्या समृद्धि योजना जानकारी

आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि एक सरकारी योजना है, इसलिए पूरी तरह सुरक्षित है। इसके तहत आप कम से कम 250 रुपये और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपये का सालाना निवेश नहीं कर सकते। यह Sukanya Samriddhi Yojana योजना सिर्फ बेटियों के लिए है और आप इसमें शामिल नहीं होकर बेटी के फ्यूचर पर खर्च कर सकते हैं।

आपको बता दे की आपको 15 साल तक योजना के तहत निवेश करके बेटी की शिक्षा, शादी आदि के लिए धन जुटाया जा सकता है आपको बता दे की लंबी अवधि में नियमित रूप से निवेश करने से मैच्योरिटी पर लाभ मिल सकता है आपको बता दे की आप सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी देखे : Ladli Behna Yojana 3rd Round कब भरे जाएंगे लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन जाने

सुकन्या समृद्धि योजना में पात्रता मानदंड

सुकन्या समृद्धि योजना
  • माता-पिता सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत जीरो से 10 साल की उम्र तक की बालिकाओं का खाता खोल सकते हैं।
  • 250 रुपये के निवेश से आप इसमें अकाउंट खोल सकते हैं।
  • इस पर पहले आठ प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता था।
  • लेकिन जनवरी से मार्च तक इसे 8.2 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है।
  • इसमें आपको कम्पाउंडिंग भी मिलता है।
  • एक बच्चे के नाम पर एक खाता ही खोला जा सकता है।
  • इसके तहत आप दो बच्चियों का खाता खोल सकते हैं।
  • यदि आपके पास दो जुड़वां बच्चे हैं, तो आप तीन बच्चों का नामांकन कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्‍याज और मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियड की जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करने पर आयकर से छूट मिलती है 80C के तहत और यह रणनीति पूरी तरह टैक्स फ्री है आपको बता दे की यदि आप हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपके पास लगभग 67 लाख रुपये हो जाएंगे ,साथ बापको इसमें कम्पाउडिंग का बड़ा फायदा है और योजना का मैच्युरियल पीरियड 21 वर्ष है। लेकिन 15 साल तक इसमें शामिल नहीं होना चाहिए।

बही आपको बता दे की निवेश समाप्त होने के छह साल बाद आपका अकाउंट मैच्युर होता है। नवजात बच्ची का अकाउंट 21 साल की उम्र में मैच्योर हो जाएगा। यही कारण है कि 4 साल की उम्र में बच्चे का खाता खुलवाने से अकाउंट 25 साल की उम्र में मैच्योर होगा और बेटी की उम्र 18 साल होना चाहिए एल।

कितने रुपए डेली करने होंगे आपको जमा

आप सुकन्या समृद्धि कार्यक्रम के माध्यम से हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा कर सकते हैं और यदि आप एक साल में डेढ़ लाख रुपये जमा करना चाहते हैं, तो आपको हर महीने 12500 रुपये जमा करने होंगे, जो रोजाना करीब 417 रुपये होता है आपको बता दे की यदि आप एक नवजात बच्चे का अकाउंट खुलवाते हैं, तो आप हर महीने 12500 रुपये का निवेश करके 15 साल में 22.50 लाख रुपये का निवेश करेंगे। 21 साल पूरे होने पर बेटी को मैच्युरी के दिन 67,34,534 रुपये मिलेंगे बही आपको इस समय आपको लगभग 44.85 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक के माता-पिता का पहचान पत्र।
  • आवेदक की बेटी का आधार कार्ड।
  • और बेटी के नाम से खुला बैंक अकाउंट पासबुक।
  • आवेदन करने बालोंबेटी की पासपोर्ट साइज फोटो।
  • और मोबाइल नंबर।

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको Sukanya Samriddhi Yojana के बारे मैं पूरी जानकारी दी आशा है आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें धन्यवाद।

FAQ

Q1 : सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी कों कितने रुपए दिए जाएंगे?

उत्तर: आपको बता दे की यदि आप हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपके पास लगभग 67 लाख रुपये हो जाएंगे ,साथ बापको इसमें कम्पाउडिंग का बड़ा फायदा है और योजना का मैच्युरियल पीरियड 21 वर्ष है।

Q2 : आपको कितने रुपए डेली करने होंगे आपको जमा करने होंगे?

उत्तर: यदि आप एक साल में डेढ़ लाख रुपये जमा करना चाहते हैं, तो आपको हर महीने 12500 रुपये जमा करने होंगे, जो रोजाना करीब 417 रुपये होता है आपको बता दे की यदि आप एक नवजात बच्चे का अकाउंट खुलवाते हैं, तो आप हर महीने 12500 रुपये का निवेश करके 15 साल में 22.50 लाख रुपये का निवेश करेंगे।

Q3 : सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन जरूरी दस्तावेज?

उत्तर: आवेदक के माता-पिता का पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता, पास्पोर्ट साइज फोटो, और मोबाइल नंबर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Mp Yojna Site Mp Yojna Site is a Professional online news portal Here we will provide you only interesting content, which you will like very much.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

Discover more from Mp Yojna

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading